ज्ञान संसाधन केन्‍द्र (केआरसी)

  • ज्ञान संसाधन केन्‍द्र के नाम से जाना जाने वाला पुस्‍तकालय वैज्ञानिक एवं तकनीकी समुदाय की भवन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संबंधी सूचनाओं की मांग को पूरा करता है तथा यह संस्‍थान की अनुसंधान गतिविधियों का केन्‍द्र है।
  • मारे केन्‍द्र में पुस्‍तकों, जर्नल्स, तकनीकी रिपोर्टों, सम्‍मेलनों की कार्यवाही, मानकों, मैनुअल्‍स, पेटेंट, थीसिस आदि का विशाल संग्रह है जिसे ई-लर्निंग के माध्‍यम से अथवा पुस्‍तक रूप में पढ़ने की सुविधा उपलब्‍ध है।
  • के आर सी की गतिविधियां ऑटोमेटिड हैं और आधुनिक सुविधाएं जैसे वेब ओपेक, स्‍मार्ट कार्ड तथा आर एफ आई डी प्रणालियां यहां सफलतापूर्वक लागू की गई हैं।
  • इसकी संरचना को और अधिक स्‍मृद्ध करने के लिए के आर सी भवन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राष्‍ट्रीय व अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थानों के साथ नेटवर्क बनाए हुए है तथा सीआईबी, आरआईएलईएम, एफआईबी, आईबीसी, आईजीजी जैसे राष्‍ट्रीय व अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों एवं संस्‍थानों का सदस्‍य है।
  • मुद्रित संसाधनों के अतिरिक्‍त नेशनल नोलेज रिसोर्स कंसोर्टियम (एनकेआरसी) (सीएसआईआर-डीएसटी) के अंतर्गत 4000 से भी अधिक ई-जर्नल, ई-डाटाबेस, स्‍टैंडर्ड, पेटेण्‍ट ऑन लाइन उपलब्‍घ हैं।

सेल्‍फ व्‍यवस्‍था

सभी मुद्रित सामग्री यूडीपी क्‍लासिफिकेशन स्‍कीम (मीडियम एडिशन) बीएस:1000 के अनुरूप व्‍यवस्थित की गयी है।

के आर सी कार्य समय

सभी कार्य दिवसों में कार्यालय समय के अनुसार।

के आर सी प्रबंधन

पुस्‍तकालय अधिकारी > के आर सी सलाहकार समिति > निदेशक